Wednesday, June 10, 2009

मेष राशिः Aries Sign (personality & Nature) Hindi Version







मेष राशिः


नामाक्षर : चू, चे, चो , ला , ली , लू , लो , अ


व्यक्तित्व एवं स्वभावः



मेष राशि का स्वामी मंगल है । मंगल नवग्रहों में सेनापति , योद्धा , परिश्रमी एवं आयुध संचालन में निपुण माना जाता है । मेष राशिः वाले संघर्ष करके उचे पोस्ट , मान समान को प्राप्त करते है। इनके अंहकार के कारण लोग इनसे नाराज रहते है । आप योजना बनाकर काम करते है लेकिन शत्रुओ के द्वारा विघ्न डालने पर बीच में छोड़ देंगे । आप अपने कार्य क्षेत्र में सफल रहते है । मेष राशिः के लोग कभी रोमांटिक तो कभी अनरोमांटिक स्वभाव के होते है । अपनी बात मनवाने की कला में सफल होते है । जो लोग इनके इच्छा के विपरीत (opposite) काम करते है उनके प्रति ये नेगेटिव विचार बना लेते है । मेष राशिः वाले कभी किसी से प्रभावित नही होते , लेकिन जिससे प्रभावित होते है उस पर जान भी लुटा देते है।



मेष राशिः वाले जातक को क्रोध जल्दी आता है और इनमे धैर्य की कमी होती है । आप अधिक महात्वाकांक्षी और स्वाभिमानी होते है । ये स्पस्ट वक्ता , उदार ,स्वतंत्र प्रिय होते है ।




मेष राशि जातक का प्रेम एवं दांपत्य रहस्य


मेष राशिः का जातक आकर्षक , प्रभावशाली रूप वाले होने के कारण ये लोगो से जल्दबाजी में प्यार करते है लेकिन इनका प्यार कुछ दिनों का मेहमान होता है । ऐसे लोग रोमांस को कम पसंद करते है और शारीरिक सम्बन्ध में ज्यादा विश्वास रखते है । मेष राशिः व्यक्ति पर हर तरह की लड़किया आकर्षित होती है। मेष पति पत्नी के रूप में ये आधिक भरोसेमंद होते है । ये काफ़ी रोमांटिक स्वभाव के होने के कारण ये अपने जीवनसाथी का मनोरंजन करते रहते है। मेष राशिः जीतने स्पीड में प्यार करते है उसी स्पीड से प्यार के जाल से बाहर आ जाते है ।



मेष राशिः करियर और बिजनेस



आप इलेक्ट्रिसिटी , मीडिया, स्वर्ण , चांदी तथा ताम्बा धातु , औषधि , भोजनालय , रेस्टोरेंट , आयुध फैक्ट्री में , आयुर्वेद के डॉक्टर तथा किसान (फार्मर) का कार्य कर सकते है । पॉलिटिकल एवं सामाजिक कार्य कर सकते है ।



मेष राशि भाग्योदय:


आप का भाग्योदय 2८ वे साल के बाद होगा । पूर्व के दिशा आप के लिए शुभ रहती है। आप के जीवन में १६,१८,२५,२७, ३०, ३४,४३,५२,५४ व ६३ वर्ष शुभ रहता है ।


No comments: